प्रकाशित आईडी: 22/ 2019

वापस प्रेस कक्ष

 04 सितम्बर, 2019

रील में “स्वच्छता पखवाड़ा” का आयोजन

 

राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्स्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (रील) में भारत सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना “स्वच्छ भारत अभियान” के तहत दिनांक 16 अगस्त से 31 अगस्त 2019 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया। स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत कम्पनी के प्रबन्ध निदेशक डॉ. ए.के.जैन द्वारा अपने साथी कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलवाकर की। इस अवसर पर उपक्रम के समस्त क्षेत्रीय कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता शपथ एवं श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किए गए।

 

“स्वच्छता पखवाड़ा” के दौरान, माननीय श्री अर्जुन राम मेघवाल भारी उद्योग एवं लोक उद्यम राज्य मंत्री, भारत सरकार द्वारा दिनांक 23.08.2019 को रील परिसर का अवलोकन किया गया। इस अवसर पर उन्होने स्वछता पर गांधीजी के द्वारा अपने निजी जीवन मे अपनाई गई स्वछता का एक रोचक उदाहरण प्रस्तुत किया। उन्होने कर्मचारियों को पेड़ का उदाहरण दे कर पेड़ से उसके गुणो को अपने जीवन मे उतारने ली सलाह भी दी और कंपनी परिसर मे वृक्षारोपण किया।  

 

इस अवसर पर कम्पनी के प्रबन्ध निदेशक डॉ. ए.के.जैन ने कम्पनी परिसर के साथ साथ नजदीक के परिसरों में पौधारोपण करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया ताकि स्वच्छता के साथ-साथ पर्यावरण का संरक्षण भी किया जा सकें। इस अवसर पर डॉ. जैन ने अपने कर्मचारियों से अपने कार्यस्थल एवं परिसर की स्वच्छता को बनाये रखने का आव्हान किया तथा उनसे यह भी आव्हान किया कि वे अपने घरों के आसपास लगभग 300 पौधों का वृक्षारोपण भी करें एवं साथ ही अपने अन्दर की स्वच्छता को बनाये रखने की अपील की। उन्होंने बताया कि यदि हम अपनी सोच व दृष्टि को भी स्वच्छ रखेगें तो हम अपने विकास के प्रति तत्परता से कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध रहेगें। डॉ. जैन ने यह भी बताया कि स्वच्छता किसी दिन विशेष पर आयोजित होने वाला कार्यक्रम नहीं अपितु यह एक निरंतर प्रक्रिया का हिस्सा है जिसमे सभी कर्मचारियों को नैतिक स्तर पर ज़िम्मेदारी लेते हुये इसे अपनी दैनिक गतिविधियों में शामिल करना चाहिए ताकि स्वच्छता मिशन को सार्थक रूप में सफल बनाया जा सकें।

पखवाड़े के दौरान, माननीय श्री अरविंद गणपत सावंत, केन्द्रीय भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्री, भारत सरकार के कर कमलो द्वारा ई-मोबिलिटी  को बढ़ावा देने के लिए, ई-वाहनों के चार्जिंग की सुविधा के लिए नई दिल्ली मे इंडियन ऑयल इंजिनीयर्स सर्विस स्टेशन पर रील द्वारा स्थापित किए गए डी सी फास्ट चार्जर डीसी-001 का दिनांक 22.08.2019 को लोकार्पण भी किया गया। लोकार्पण पश्चात, माननीय श्री अरविंद गणपत सावंत, केन्द्रीय भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्री, एवं अन्य अधिकारियों द्वारा, झंडी दिखा कर 10 Electric Vehicles को IOCL COCO Manesar के लिए दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या पर रवाना किया। माननीय श्री अर्जुन राम मेघवाल, भारी उद्योग एवं लोक उद्यम राज्य मंत्री, भारत सरकार ने ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए, ई-वाहनों के चार्जिंग की सुविधा के लिए एचपीसीएल के सर्विस स्टेशनो पर रील द्वारा स्थापित किए गए डी सी फास्ट चार्जर डीसी-001 का दिनांक 19.08.2019 को दिल्ली मे एवं दिनांक 23.08.2019 को जयपुर मे लोकार्पण भी किया।

 

इस अवसर पर डॉ. जैन ने बताया कि अभिलेखों के डिजिटलीकरण के लिए समस्त पुराने सभी अभिलेखों की पहचान कर रिकार्ड प्रतिधारण कार्यक्रम (Record Retention Schedule) के तहत छंटनी की गई और उन्हे और अधिक सुव्यविस्थत करने हेतु उनके डिजिटलीकरण की कार्यवाही की गई।

 

इस अवसर पर डॉ. जैन ने बताया कि कम्पनी कर्मचारियों के एक समूह द्वारा कम्पनी परिसर के साथ साथ आस-पास के क्षेत्रों में जाकर सफाई अभियान, स्वच्छता जागरूकता से संबन्धित बैनर, पोस्टर्स, नारा आदि का प्रदर्शन एवं विभिन्न प्रकार की स्वच्छता जागरूकता प्रतियोगिताओं के साथ साथ जागरूकता कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। एवं स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने हेतु नुक्कड़ नाटक एवं स्वच्छता कार्यशाला का आयोजन भी किया गया।

 

इस अवसर पर प्रबन्ध निदेशक डॉ. ए.के.जैन ने सभी कर्मचारियों को स्वच्छता के साथ साथ पर्यावरण को संरक्षित रखने के उद्देश्य से सभी कर्मचारियों से आव्हान किया कि वें अपनी दैनिक जीवन में कार्यालयी/निजी गतिविधियों में प्रयोग में लिए जाने वाले सभी प्रकार के एकल प्रयोग (Single use) प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने एवं सभी को इस हेतु प्रेरित करने पर ज़ोर दिया ताकि स्वच्छता के साथ साथ पर्यावरण को संरक्षित किया जा सकें। इस क्रम में उन्होने सभी कर्मचारियों को स्वच्छता का स्थायीकरण करने के लिए मान्यता प्राप्त तकनीक जैसे कि ‘5S’ (सूचीबद्ध, क्रम में सेट करना, शाइन, मानकीकरण एवं स्थिर/आत्म-अनुशासन) का प्रयोग कर कार्यालय में बेहतर कार्यस्थल प्रबंधन के अंतर्गत स्वच्छता को स्थायी रूप से बनाए रखने की दिशा पर ज़ोर दिया और कहा कि यदि हम अपनी सोच व दृष्टि को भी स्वच्छ रखेंगे तो हम अपने विकास के प्रति तत्परता से कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे।

 

स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान “स्वच्छता” विषय पर कई प्रतियोगितायें भी आयोजित की गई। स्वच्छता के साथ-साथ कम्पनी परिसर में उपलब्ध सभी पानी की टंकियों की स्वच्छता सुनिश्चित की गई। कम्पनी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत जयपुर स्थित सरकारी विद्यालयों में शौचालयों का नवीनीकरण एवं वॉश-बेसिन लगवाने का कार्य निष्पादित किया गया। पखवाड़े के दौरान लगभग 100 दुग्ध सोसाइटी (Milk Societies) एवं 10 चिलिंग सेंटर (Chilling Centers) पर लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता का प्रचार प्रसार कंपनी के 08 क्षेत्रीय अधिकारियों (Regional Officers) कंपनी के स्थापित नेटवर्क के माध्यम द्वारा उन तक संपर्क किया गया। पखवाड़े के दौरान समस्त बेकार   सामान, जो कि उपयोग के लायक नही है, का निस्तारण किया गया एवं ई-वेस्ट का निस्तारण अधिकृत फ़र्म एवं एजेंसियों  द्वारा किया जाएगा और ई-वेस्ट के निस्तारण किया जाएगा।

 

स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान कम्पनी के कर्मचारियों द्वारा कंपनी परिसर के निकट के सरकारी विधालयों में अध्ययनरत छात्राओं के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता के प्रति जागरूक एवं संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से सेनेटरी नेपकिन का नि:शुल्क वितरण भी  किया गया।

 

इस अवसर पर रील के प्रबन्ध निदेशक डॉ. ए. के. जैन ने स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान  कम्पनी कर्मचारियो द्वारा किए जाने वाले प्रस्तावित कार्यक्रमों के लिए प्रेरित कर सभी कर्मचारियों का उत्साह बढ़ाया। स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान, श्रेष्ठ स्वच्छता बनाए रखने के किए संबन्धित विभाग का चयन कर उसे पुरस्कृत भी किया जाएगा।

 

 

 

xxxxx