प्रकाशित आईडी: 29/ 2019

वापस प्रेस कक्ष

 26 नवम्बर, 2019

रील में "संविधान दिवस" का आयोजन

 

राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्स्ट्रूमेन्ट्स लिमिटेडजयपुर में आज 26 नवम्बर 2019 को भारतीय संविधान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रबन्ध निदेशक डॉ. ए. के. जैन ने प्रात: 11 बजे समस्त कर्मचारियों के समक्ष संविधान की प्रस्तावना को पढ़ा, जिसका सभी कर्मचारियों द्वारा अनुसरण किया गया।

 

इस अवसर पर डॉ. जैन ने बताया कि विश्व के सबसे बडे लोकतंत्र के संविधान को आज ही के दिन अंगीकार किया गया था। इसी वजह से आज के दिन को संविधान दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। संविधान दिवस की आज 70वीं वर्षगांठ है।

 

डॉ. जैन ने बताया कि संविधान दिवस मनाने का उद्देश्य इसके महत्व का प्रसार करना है। भारतीय संविधान की सफलता का मूल आधार संविधान सभा में भारतीय समाज के हर छोटे बड़े वर्गो को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश करना है। भारतीय संविधान देश के प्रत्येक नागरिक को मौलिक अधिकार प्रदान करता है साथ ही उनके मूल कर्तव्यों की व्याख्या करता है। संविधान साधारणतया नियमो, कानूनों और विनियमों का एक ऐसा संग्रह है जो किसी भी देश के प्रशासन का मार्गदर्शन करता है जिसके द्वारा राजनीतिक प्रक्रियाओं, सिद्धांतों और आमजन की भूमिका के लिए रूपरेखा और दिशानिर्देश प्रदान किए जाते है।

 

संविधान दिवस के आयोजन के अवसर पर डॉ. जैन ने यह भी बताया कि उपक्रम रील में यह कार्यक्रम पूरे उत्साह से मनाया जा रहा है जिसके तहत उपक्रम मुख्यालय के साथ साथ सभी क्षेत्रीय कार्यालयो में भी इसका आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम जैसे वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं परस्पर संवादात्मक चर्चा सत्र का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होने सभी कर्मचारियों को शुभकामनायें भी दी।

 *****