प्रकाशित आईडी: 14/ 2020

वापस प्रेस कक्ष

31 अगस्त 2020

 रील में “स्वच्छता पखवाड़ा” का आयोजन

 


 
राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्स्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (रील), जयपुर में भारत सरकार एवं भारी उद्योग एवं लोक उद्योग मंत्रालय, भारी उद्योग विभाग, भारत सरकार से प्राप्त दिशा निर्देशों के तहत कम्पनी परिसर में दिनांक 16.08.2020 से 31.08.2020 तक स्वच्छता पखवाड़ा (Swachhta Pakhwada) का आयोजन किया गया।
 
“स्वच्छता पखवाड़ा” (Swachhta Pakhwada) की औपचारिक शुरुआत प्रबन्ध निदेशक श्री राकेश चौपडा द्वारा कम्पनी के कर्मचारियों को दिनांक 16.08.2020 को रविवार का अवकाश होने के कारण Zoom App के माध्यम से यथास्थान पर स्वच्छता की शपथ दिलवाई गई।   
 
“स्वच्छता पखवाड़ा” के दौरान प्रबन्ध निदेशक श्री राकेश चौपडा ने सभी कर्मचारियों को स्वच्छता के साथ साथ पर्यावरण को संरक्षित रखने के उद्देश्य से अपनी दैनिक जीवन में कार्यालयी/निजी गतिविधियों में प्रयोग में लिए जाने वाले सभी प्रकार के एकल प्रयोग (Single use) प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का आव्हान किया एवं सभी को इस हेतु प्रेरित करने पर ज़ोर दिया ताकि स्वच्छता के साथ साथ पर्यावरण को संरक्षित किया जा सकें। इस क्रम में उन्होने सभी कर्मचारियों को स्वच्छता का स्थायीकरण करने के लिए मान्यता प्राप्त तकनीक जैसे कि ‘5S’ (सूचीबद्ध, क्रम में सेट करना, शाइन, मानकीकरण एवं स्थिर/आत्म-अनुशासन) का प्रयोग कर कार्यालय में बेहतर कार्यस्थल प्रबंधन के अंतर्गत स्वच्छता को स्थायी रूप से बनाए रखने की दिशा पर ज़ोर दिया और कहा कि यदि हम अपनी सोच व दृष्टि को भी स्वच्छ रखेंगे तो हम अपने विकास के प्रति तत्परता से कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे।
 
स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान “स्वच्छ भारत अभियान में जन भागीदारी” विषय पर निबन्ध प्रतियोगिता एवं नारा (Slogan) प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कम्पनी परिसर में स्वच्छता जागरूकता से संबन्धित बैनर, पोस्टर्स का प्रदर्शन किया गया, साथ ही कंपनी में स्थित सभी पानी की टंकियों की स्वच्छता सुनिश्चित की गई। पखवाड़े के दौरान समस्त बेकार सामान, जो कि उपयोग के लायक नही है, की पहचान की गई, जिसका ई-वेस्ट के माध्यम से अधिकृत फ़र्म एवं एजेंसियों द्वारा निस्तारण किया जाएगा। इस दौरान कम्पनी कर्मचारियों के एक समूह द्वारा कम्पनी परिसर के साथ साथ आस-पास के क्षेत्रों में जाकर सफाई अभियान, स्वच्छता जागरूकता से संबन्धित बैनर, पोस्टर्स का प्रदर्शन भी किया गया। साथ ही अभिलेखों के डिजिटलीकरण के लिए समस्त पुराने सभी अभिलेखों की पहचान कर रिकार्ड प्रतिधारण कार्यक्रम (Record Retention Schedule) के तहत छंटनी की गई और उन्हे और अधिक सुव्यविस्थत करने हेतु उनके डिजिटलीकरण की कार्यवाही की गई।
 

 

*****