प्रकाशित आईडी: 15/ 2020

वापस प्रेस कक्ष

15 सितम्बर 2020

 

रील में हिन्दी पखवाड़ा का आयोजन

 

 

राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्स्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (रील) केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के ’’मिनि रत्न’’ उपक्रम में दिनांक 01 से 14 सितम्बर, 2020 तक ’’हिन्दी पखवाड़ा’’ का आयोजन किया गया। हिन्दी पखवाड़े के आयोजन में निबन्ध प्रतियोगिताहिन्दी गद्यांश सुधार प्रतियोगिताहिन्दी व्याकरण प्रतियोगिता एवं  डिजिटल हिन्दी कार्यशाला का आयोजन किया गया’’हिन्दी पखवाड़ा’’ के दौरान कम्पनी के गैर हिन्दीभाषी क्षेत्र सिकंदराबाद (आंध्र प्रदेश), बेंगलोर एवं हैदराबाद में स्थित समस्त क्षेत्रीय कार्यालयों के कर्मचारीगण हेतु उक्त प्रतियोगिताओं के अतिरिक्त, हिन्दी काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इन प्रतियोगिताओं मे कर्मचारियों द्वारा उत्साहपूर्वक भाग लिया गया।

 

इस अवसर पर प्रबंध निदेशक, श्री राकेश चौपडा ने हिन्दी को बढ़ावा देने की दिशा में राज्यराष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हो रहे प्रयासो की सराहना की। उन्होंने बताया कि आधुनिक तकनीक के माध्यम से अब कम्प्यूटर पर हिन्दी में कार्य करना आसान हो गया है। उन्होंने सभी कर्मचारियों से आव्हान किया कि वे अपने दैनिक कार्यालय कार्यो में हिन्दी का अधिक से अधिक उपयोग करें जिससे कि हिन्दी भाषा को बढावा मिल सके। इस अवसर पर उन्होने कहा कि कम्पनी में राजभाषा हिन्दी को जिस तरह से अपनाया गया है उसके लिए कम्पनी को राजभाषा विभागभारत सरकार द्वारा भी सराहा गया है। श्री राकेश चौपडा ने बताया कि कम्पनी कि आंतरिक गतिविधियों में राजभाषा हिन्दी के प्रयोग का स्तर सराहनीय है साथ कि कम्पनी द्वारा नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उ) जयपुर के तत्वाधान में समय-समय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भी सक्रिय रूप से भागीदारी सुनिश्चित की जाती है।

 

डिजिटल हिन्दी कार्यशाला का आयोजन कोरोना महामारी के दौरान सामाजिक दूरी के नियमों की पालना करते हुये इस बार ज़ूम एप्लिकेशन के माध्यम से किया गया। इस अवसर पर अध्यक्षरील हिन्दी राजभाषा समिति श्री पीयूष पालीवाल ने हिन्दी के व्यापक प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने पर ज़ोर दिया एवं श्री नीरज सक्सेना, समन्वयकरील हिन्दी राजभाषा समिति ने हिन्दी पखवाड़े के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं मे भाग लेने वाले प्रतिभागिओं एवं सभी कर्मचारियों को हिन्दी पखवाड़ा के सफलतापूर्वक समापन हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया। ’’हिन्दी पखवाड़ा’’ के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पृस्कृत भी किया जाएगा।
 

 

*****