Release id: 19/ 2016

Back to Press Room

20 जनवरी 2017

श्री राजीव कपूर, सचिव, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE), भारत सरकार, द्वारा रील का अवलोकन

 

श्री राजीव कपूर, सचिव, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, (MNRE) भारत सरकार ने रील परिसर मे स्थित इलेक्टॉनिक इन्स्ट्रूमेन्ट्स मेन्युफेक्चरिंग, ऑटोमेटिक सोलर फोटोवाल्टेक मेन्युफेक्चरिंग लाईन, सोलर रिमोट कन्ट्रोल एसपीवी वाटर पम्प एवं सोलर रूफ टॉप प्रोजेक्ट का अवलोकन किया तथा दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में और बीपीएल परिवारों के लिए किफायती आवास उपलब्ध करवाने की भारत सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनओं के तहत कम्पनी के द्वारा LED Light,  BLDC मोटर आधारित DC Ceiling Fans को आधुनिक तकनीक द्वारा विकसित कर सौर ऊर्जा पैक के माध्यम से चलाने की प्रणाली का अनावरण किया। इस अवसर पर श्री बी.के. दोसी, MD, RRECL एवं श्री दिलिप निगम, सलाहकार MNRE भी उपस्थित थे।

 

इस अवसर पर कम्पनी के प्रबन्ध निदेशक श्री ए.के. जैन बताया कि रील द्वारा डिजाइन किया गया यह एक सम्पूर्ण पावर पैक है जो सौर ऊर्जा से संचालित होगा, इसमें मूख्य रूप से PV मॉड्यूल, लैड एसिड बैटरी, चार्ज कन्ट्रोलर, एलईडी लाईट और डीसी फैन शामिल है। दूरदराज के क्षेत्रों में जरूरतों को देखते हुए रील ने Nidec इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ संयुक्त रूप से BLDC मोटर आधारित DC Ceiling Fans को विकसित किया है जो न केवल तकनीकी रूप से बेहतर है, बल्कि कार्यप्रणाली में भी इस तरह के उत्पादों की तुलना में बेहतर है।

 

माननीय सचिव महोदय ने सौर ऊर्जा चलित वॉटर पम्पिंग संयंत्र में विशेष रूचि ली एवं इसमें आसानी से उपयोग मे लाने वाली तकनीक तथा कम लागत की आवश्यकता पर बल दिया, जिससे की आम किसान अपने यहा स्थापित सामान्य पम्प को भी सौर ऊर्जा द्वारा चला सकें एवं पम्प का इस्तेमाल नही होने की दशा में सौर ऊर्जा का अन्यत्र इस्तेमाल हो सके। 

 

माननीय सचिव महोदय ने विशेष रूप से सौर ऊर्जा तथा डेयरी के क्षेत्र में कम्पनी द्वारा किए गए कार्यो की सराहना करते हुए प्रसन्नता जाहिर की और कहा कि ये उत्पाद देश के सामाजिक व आर्थिक विकास को गति प्रदान करने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं। भविष्य में सौर ऊर्जा चलित संसाधनों को महत्वपूर्ण बताते हुए माननीय सचिव महोदय ने इनके निरन्तर उपयोग व विकास का सुझाव दिया व सरकार द्वारा पूर्ण सहयोग की बात कही। उन्होंने दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्त्ता, विपणन तथा बिक्री पश्चात् सेवाओं को और सुदृढ करने का सुझाव दिया, जिससे ग्रामीण लोग सौर ऊर्जा के उत्पादों का क्रय कर लाभांवित हों एवं रील के व्यवसाय में और भी वृद्धि हो। माननीय सचिव महोदय ने कम्पनी परिसर मे वृक्षारोपण भी किया।

 

श्री जैन ने बताया की कम्पनी पिछले 35 वर्षो से व्यवसायिक प्रबंधन एवं लाभ के पथ पर अग्रसर हैं व पिछले पाँच वर्षो में उत्कृष्ट MoU रेटिंग के साथ ही लगातार कारोबार में वृद्धि कर रही है। कम्पनी इलैक्ट्रॉनिकी, सूचना प्रौद्योगिकी एवं अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में कार्यरत हैं। श्री जैन ने सभी को विश्वास दिलाया की रील ग्रामीण भारत के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए कार्य करती रहेगी, साथ ही राजस्थान में गैर पारम्परिक ऊर्जा स्त्रोत (सौर ऊर्जा) को बढाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगी। साथ ही कहा की कम्पनी विभिन्न क्षेत्रों¨ में संचालित गतिविधियों व कम्पनी को प्राप्त विभिन्न आर्डरों को भारत सरकार, राज्य सरकार व अन्य संस्थानो के सहयोग व कर्मचारियों के कठिन परिश्रम, निष्ठा व टीम भावना से पूर्ण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

*******