Release id: 06/ 2017

Back to Press Room

 22 June, 2017

 

रील परिसर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन/ REIL orgainsed International Yoga Day

 

राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्स्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (रील), जयपुर द्वारा तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून 2017) के अवसर पर कंपनी द्वारा कंपनी कर्मचारियों एवं उनके परिजनों के लिए कंपनी परिसर में प्रातः 5:30 से 6:45 तक, मैसर्स योगस्थली योग सोसाइटी, जयपुर संस्था के माध्यम से योग सत्र का आयोजन किया गया। योग सत्र में कंपनी के कर्मचारियों ने विशिष्ट रुचि दिखाते हुये उत्साहपूर्वक भाग लिया। योग सत्र के पश्चात, योग की महत्ता को समझते हुये कंपनी के युवा कर्मचारियों द्वारा "मनुष्य के जीवन में योग एवं शिक्षा का महत्त्व" को बढ़ावा देने की दिशा में सभी कर्मचारियों को जागरूक बनाने हेतु प्रातः 7:00 से प्रातः 7:30 बजे तक नुक्कड़ नाटक की एक रोचक प्रस्तुति भी दी गयी जिसे सभी ने खूब सराहा गया। 

 

यही नहीं, तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग के समुचित लाभ एवं योग को अपने जीवन का एक हिस्सा बनाने के उद्धेश्य से कंपनी परिसर में दिनांक 16-06-2017 से दिनांक 21-06-2017 तक योग सप्ताह का आयोजन किया गया। 

योग-सप्ताह का आरंभ कंपनी परिसर में "जीवन विज्ञान के माध्यम से स्वास्थ्य प्रबंधन" विषय पर दिनांक 16-06-2017 से दिनांक 18-06-2017 तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के आयोजन से हुआ। कार्यशाला का उद्देश्य योग क्रियाओं, ध्यान, विचार, विमर्श, संवाद, व्याख्यान एवं चिंतन के माध्यम से कर्मचारियों को कार्य तथा जीवन में संतुलन (वर्क-लाइफ बैलेन्स) की महत्ता समझाना तथा कर्मचारियों के जीवन में कार्य-संतुलन स्थापित कर कंपनी तथा समाज में सकारात्मक वातावरण  का  सृजन करना था।

 

 प्रशिक्षण कार्यशाला के पश्चात, कंपनी परिसर में योगसत्र का आयोजन किया गया। कंपनी द्वारा कर्मचारियों के लिए दिनांक 19-06-2017 एवं दिनांक 20-06-2017 को प्रातः 5:30 से 6:30 बजे तक मैसर्स योगस्थली योग सोसाइटी, जयपुर के माध्यम से, दो दिवसीय योगसत्र का आयोजन किया गया।

 

 योग सप्ताह के दौरान कार्यक्रमों के अंतिम पड़ाव में कंपनी द्वारा कर्मचारियों के लिए दोपहर 2:30 से 3:30  बजे तक मैसर्स योगस्थली योग सोसाइटी, जयपुर संस्था के माध्यम से "योग का स्वास्थ्य पर प्रभाव" विषय पर पावर-पॉइंट प्रस्तुतीकरण किया गया जिसमें कि कर्मचारियों को बताया गया कि कि योग के माध्यम से मनुष्य अपनी जीवन शैली को सरल कैसे बना सकता है जिससे स्वस्थ मन एवं शरीर के साथ अनेक सुख प्राप्त होते हैं। इस सत्र में कर्मचारियों को विभिन्न-विभिन्न रोगों से बचाव हेतु अनेकों विशिष्ट योगों के बारे में बताया।

 

 इस अवसर पर रील के प्रबंध निदेशक श्री ए. के. जैन ने सभी कर्मचारियों को  बताया कि योग एक ऐसी सुलभ एवं प्राकृतिक पद्धति है जिससे स्वस्थ मन एवं शरीर के साथ अनेक आध्यात्मिक लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं। उन्होने सभी कर्मचारियों को योग क लाभ बताने के साथ उनसे नियमित तौर पर, परिवार के साथ योगा करने को कहा जिससे कि योगा की सकारात्मक ऊर्जा का सर्वदिशा में प्रसार हो सके। उन्होने नुक्कड़ नाटक को ज्ञानवर्धक बताते हुये नाटक मंडली की प्रशंसा की तथा साथ ही बताया कि कंपनी समय समय पर एसे लाभकारी सत्रों का आयोजन करती रहती है, तथा आगे भी करती रहेगी।

 

 रील के प्रबंध निदेशक श्री ए. के. जैन ने  कार्यक्रम के सफलतापूर्वक समापन पर सभी कर्मचारियों को बधाई दी।   

   

*******