Release id: 06/ 2017

Back to Press Room

 22 June, 2017

रील द्वारा निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) के अन्तर्गत ग्राम पंचायत बाड़ा पदमपुरा, चाकसू, जयपुर  में 1200 वॉट पावर का सौर ऊर्जा संचालित सामुदायिक पम्प एवं जल संशोधन संयंत्र की स्थापना Supply and installation of SPV Water Pumping and Water Purification System under CSR at Gram Bada Padampura, Chaksu, Jaipur

 

निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR), राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्स्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (रील) की गतिविधियों का एक अभिन्न अंग है और कंपनी के उद्देश्यों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कंपनी निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व (Corporate Social Responsibility) की गतिविधियों को समाज के जरूरतमन्द वर्ग के उत्थान हेतु निष्पादित करती है जिसके अन्तर्गत ग्राम पंचायत बाड़ा पदमपुरा, चाकसू, जयपुर में 1200 वॉट पावर का सौर ऊर्जा संचालित सामुदायिक पम्प एवं जल संशोधन संयंत्र की स्थापना रील एवं रोटेरी क्लब, बापू नगर, जयपुर के संयुक्त प्रयासों द्वारा की गयी। इस संयंत्र का लोकार्पण श्री ए॰ के॰ जैन, प्रबन्ध निदेशक, रील द्वारा किया गया। इस अवसर पर रोटेरी क्लब, बापू नगर, जयपुर के सदस्यगण, ग्राम पंचायत बाड़ा पदमपुरा के सरपंच श्री अर्जुन लाल मीणा एवं रील कंपनी के निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

 

इस अवसर पर श्री जैन ने बताया की इस जल संसोधन संयंत्र के माध्यम से समस्त ग्रामवासियों को पीने के शुद्ध पानी की समस्या पर काबू पा लिया गया है। क्योकि वर्तमान में ग्राम में आपूर्ति किए जा रहे पीने के पानी में फ्लोराइड जैसे हानिकारक रसायन की मात्रा बहुत अधिक होने से पीने योग्य नहीं है। इस तरह के पानी पीने से ग्रामवासी अनेकों प्रकार की बीमारियो का शिकार हो गए है जिसके चलते उनके दाँत एवं हड्डियाँ कमजोर हो गयी है। इस संयंत्र  की स्थापना होने से ग्राम बाड़ा पदमपुरा के ग्रामवासियों में खुशी छा गयी। इस अवसर पर रोटेरियन श्री सुमेर चंद जैन, पी॰डी॰जी ने बताया कि इस संयंत्र के प्रभाव का विश्लेषण (Impact Analysis) रोटेरी क्लब, बापू नगर, जयपुर द्वारा किया जावेगा एवं इस प्रकार की योजनाओ को निष्पादित अन्य क्षेत्रो में भी रोटेरी क्लब, बापू नगर, जयपुर के माध्यम से किया जावेगा। इस अवसर पर ग्राम पंचायत बाड़ा पदमपुरा के समस्त ग्रामवासी उपस्थित थे।

 

निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व समिति के सदस्य श्री मुकेश बिहारी माथुर ने बताया कि कंपनी अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति पूरी तरह वचनबद्ध है और आगे भी समय-समय पर CSR के तहत इस तरह की गतिविधियाँ जारी रखेगी, जिससे इसके महत्व व उपयोग के बारे में लोगों को जागरूक किया जा सके। साथ ही श्री जैन ने कहा कि समाज एवं हितधारको के प्रति कंपनी के दायित्व, कंपनी के विजन को पूरा करने में समाज से प्राप्त मानव संसाधन, सामाग्री एवं सेवाओं के बदले, निगमित सामाजिक उतरदायित्व पूरा करते हुए, समाज के उत्थान में किये गये कार्यो के बदले, जो खुशी मिलती है उसे व्यक्त नहीं किया जा सकता।

 

 

*******