Release id: 10/ 2013

Back to Press Room

30 सितम्बर 2013 

जयपुर: 30 सितम्बर, 2013

 

रील में हिन्दी पखवाड़ा सम्पन्न

 

"मिनि रत्न" कम्पनी रील ने दिनांक 14 से 28 सितम्बर, 2013 तक "हिन्दी पखवाड़ा" मनाया, जो कि हिन्दी दिवस से आरम्भ होकर 28 सितम्बर को पूर्ण हुआ। हिन्दी पखवाड़े के आयोजन में हिन्दी निबन्ध प्रतियोगिता व हिन्दी अनुवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया एवं कम्पनी कर्मचारियों ने इसमें उत्साहपूर्वक भाग लिया।

 

28 सितम्बर को हिन्दी पखवाड़े के सफलतापूर्वक आयोजन का समापन समारोह मनाया गया। इस अवसर पर रील के प्रबन्ध निदेशक श्री ए.के. जैन एवं मुख्य अतिथि प्रो. सुरेन्द्र उपाध्याय पूर्व विभागाध्यक्ष, हिन्दी विभाग, राजस्थान विश्वविद्यालय एवं वर्तमान अध्यक्ष ब्रजभाषा अकादमी, राजस्थान उपस्थित थे।

 

इस अवसर पर प्रबन्ध निदेशक श्री ए.के. जैन एवं प्रो. सुरेन्द्र उपाध्याय द्वारा प्रतियोगिताओं में विजेता रहे कर्मचारियों को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार प्रदान किये गये।

 

प्रो. सुरेन्द्र उपाध्याय ने भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था एवं उसका वैश्वीकरण के प्ररिपेक्ष में हिन्दी भाषा की बढ़ती आवश्यकता, शक्ति व महत्ता पर प्रकाश डाला, कर्मचारियों के समक्ष अपने अनुभव को बांटा एवं उन्होंने हिन्दी को बढ़ावा देने की दिशा में जोर दिया।

 

इस अवसर पर कम्पनी के प्रबन्ध निदेशक श्री ए.के. जैन ने बताया कि कम्पनी राजभाषा हिन्दी को निरन्तर बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है एवं डेयरी क्षेत्र के लिए पर्सनल कम्प्यूटर आधारित उत्पादों को जनोपयोगी बनाने हेतु हिन्दी एवं संविधान में सम्मलित अन्य भाषाओं से सवंर्धित सॉफ्टवेयर विकसित किये हैं। उपभोक्ता अपने क्षेत्र में कार्य मे ली जाने वाली भाषा में कार्य निष्पादन कर सूचना प्राप्त कर सकते हैं। उन्होने रील राजभाषा कार्यान्वयन समिति द्वारा निष्पादित प्रयासों की सराहना की, साथ ही उत्पादन कार्यक्षेत्र से संबंधित कार्यकलापो में हिन्दी को भी शामिल करने पर जोर दिया।

 

श्री अजय भार्गव, अध्यक्ष, रील राजभाषा कार्यान्वयन समिति ने कम्पनी में हिन्दी में होने वाले कार्यो को विस्तार से बताया एवं श्री पी.एन. शर्मा, सचिव, रील राजभाषा कार्यान्वयन समिति ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।