Release id: 11/ 2014

Back to Press Room

16 September 2014 

 

   

रील में हिन्दी पखवाड़ा का आयोजन

 

’’मिनि रत्न’’ कम्पनी रील में दिनांक 8 से 20 सितम्बर, 2014 तक ’’हिन्दी पखवाड़ा’’ मनाया जा रहा है। हिन्दी पखवाड़े के आयोजन में विभिन्न प्रतियोगिताओं व कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है।

 

इस अवसर पर कम्पनी में हिन्दी राजभाषा के विस्तृत उपयोग की आवश्यकता एवं क्रियान्वयन विषय पर श्रमिक वर्ग के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का शुभारम्भ रील के प्रबन्ध निदेशक श्री ए.के. जैन ने अपने साथी कर्मचारियों के साथ दीप प्रज्जवलन कर किया। श्री ए.के. जैन ने भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था एवं उसका वैश्वीकरण के परिप्रेक्ष्य में हिन्दी भाषा की बढ़ती आवश्यकता, शक्ति व महत्व पर प्रकाश डाला, कर्मचारियों के समक्ष अपने अनुभव को बांटा एवं उन्होंने हिन्दी को बढ़ावा देने की दिशा में जोर दिया। उन्होने यह भी बताया कि कम्पनी राजभाषा हिन्दी को निरन्तर बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है एवं हिन्दी को सरलतम तरीके से कम्प्यूटर के माध्यम से प्रयोग मे लाने के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया।

 

कार्यशाला में कम्प्यूटर के माध्यम से हिन्दी राजभाषा के उपयोग की जानकारी दी गयी व उपलब्ध सॉफ्टवेयर के बारे मे बताया गया। सॉफ्टवेयर के प्रस्तुतिकरण के माध्यम से राजभाषा के उपयोग के सरलीकरण को भी दर्शाया गया। कम्पनी में सभी वर्गों कर्मचारियों के लिये कार्यषालाओं का आयोजन किया गया जिसमें सभी ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। कार्यशाला का संचालन हिन्दी राजभाषा समिति की कार्यकारिणी के श्री नीरज सक्सेना (समन्वयक), श्री आर.सी. जैन (सदस्य), श्री एस.के. अजमेरा (सदस्य), एवं श्री राजीव अनेजा (सदस्य), ने किया एवं कार्यशाला में चर्चा उपरांत हिन्दी राजभाषा को अधिकाधिक उपयोग में लाने हेतु प्राप्त हुए विभिन्न सुझावों के निष्पादन के लिए रूपरेखा बनाई।

 

इस अवसर पर श्री अजय भार्गव, अध्यक्ष, हिन्दी राजभाषा कार्यान्वयन समिति, रील द्वारा कम्पनी में हिन्दी में किये जाने वाले कार्यों तथा हिन्दी पखवाड़े में आयोजित विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया एवं उपस्थित राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्यों एवं रील कर्मचारियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

*******