Release id: 30/ 2015

Back to Press Room

19 September 2015

रील द्वारा निगमित सामाजिक दायित्व (CSR) के अंतर्गत

एम.एन.आई.टी. में छात्रवृत्ति सम्मान

 

 

राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्स्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (रील), जयपुर भारी उद्योग विभाग, भारत सरकार के अंतर्गत एक लाभकारी सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है। यह उद्यम अपने निगमित सामाजिक दायित्व (CSR) के तहत विभिन्न कार्य में संलग्न है। इसी क्रम में 19 सितंबर 2015 को कंपनी ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNIT) एम.एन.आई.टी. प्रांगण में शारीरिक-अक्षम/अलग रुप से सक्षम छात्रों को छात्रवृत्ति वितरित की।

 

इस कार्यक्रम में श्री राकेश वर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्री ए.के. जैन, प्रबन्ध निदेशक, रील, श्री आई.के. भट्ट, निदेशक एम.एन.आई.टी., रील व एम.एन.आई.टी. के वरिष्ठ सदस्य, छात्र एवं गणमान्य अतिथि उपस्थित थे।  इस अवसर पर, MNIT स्कॉलरशिप कमेटी द्वारा चयनित अभियांत्रिकी प्रथम वर्ष के 16 छात्रों को, जो शारीरिक-अक्षमता श्रेणी के हैं, छात्रवृत्ति से सम्मानित किया एवं प्रेरक पुस्तकों के सेट भी प्रदान किये।

 

श्री ए.के. जैन ने बताया कि CSR के तहत रील का उद्देश्य समाज के निम्न स्तर एवं अभावग्रस्त स्तर के लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा, बालिका व नारी सशक्तिकरण, इत्यादि क्षेत्रों में सतत रुप से सहायता प्रदान करना है। इस छात्रवृत्ति से लाभान्वित होने वाले छात्र-छात्राओं में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछडा वर्ग भी शामिल है। यह उम्मीद है कि वे इसका सदुपयोग करके जीवन में आगे बढ़ें व शिक्षा के क्षेत्र में पुस्तक, उपकरण, इत्यादि की जरुरतों को पूरा कर सके। साथ ही श्री जैन ने कहा की समाज एवं हितधारको के प्रति कम्पनी के दायित्व, कम्पनी के विजन को पूरा करने में समाज से प्राप्त मानव संसाधन, सामग्री एवं सेवाओं के बदले, सामाजिक निगमित दायित्व पूरा करते हुए, समाज के उत्थान में किये गये कार्यों के बदले, मिली खुशी को व्यक्त नहीं किया जा सकता।

 

उन्होंने आव्हान किया कि यह बच्चे भी अपनी शिक्षा पूरी कर अपनी कमजोरियों से उपर उठ कर सशक्त रुप से समाज निर्माण में भाग लेगें। उन्होंने सभी उपस्थित लोगों को भी धन्यवाद दिया और कहा कि वो अपने CSR दायित्वों को आगे भी पूरी जिम्मेदारी व लगन से निभाते रहेंगे। इसमें रील के सभी कर्मचारियो के सहयोग को भी सराहा व धन्यवाद किया।