Release id: 17/ 2016

Back to Press Room

26 दिसंबर 2016

रील व अन्य पी.एस.यूस. के द्वारा "कविता पाठ प्रतियोगिता" का आयोजन

 

राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्स्ट्रूमेन्ट्स लिमिटेड, (रील) व अन्य पी.एस.यूस. के द्वारा हिन्दी को बढावा देने के उद्देश्य से बी.एस.एन.एल. कार्यालय स्थित सभागार में ’’कविता पाठ प्रतियोगिता’’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री ए.के. जैन, प्रबन्ध निदेशक, रील द्वारा की गयी। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्री एस.पी. बंसल, अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक, हिंदुस्तान साल्ट लिमिटेड भी उपस्थित थें।

 

इस ’’कविता पाठ प्रतियोगिता’’ में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास) उपक्रम के सदस्यों ने भाग लिया। कुल 23 प्रतिभागियों ने कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति दी। जिसमें आज के ज्वलन्त मुद्दो को मुख्य रूप से कविता के अलग-अलग रूपों (हास्य, व्यंग, वीर, श्रृंगार रस आदि) में प्रस्तुत किया गया। रील के कर्मचारियों ने भी इस प्रतियोगिता में उत्साहपूर्वक भाग लिया।

 

इस अवसर पर श्री ए.के. जैन, प्रबन्ध निदेशक, रील ने अपने उदबोधन में भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था एवं उसके वैष्वीकरण के परिपेक्ष्य में हिन्दी भाषा की बढ़ती आवष्यकता, शक्ति व महत्ता को प्रतिभागियों के समक्ष रखा व अपने अनुभवों को साझा किया। साथ ही हिन्दी को बढावा देने की दिशा में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास) उपक्रम के सदस्यों द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने बताया कि आधुनिक तकनीक के माध्यम से अब कम्प्यूटर पर हिन्दी मे कार्य करना आसान हो गया है। उन्होंने सभी सदस्यों व कर्मचारियों से आव्हान किया कि वे अपने दैनिक कार्यालयिक कार्यो में हिन्दी का अधिक से अधिक उपयोग करें जिससे कि हिन्दी भाषा को बढावा मिल सके। उन्होने कहा कि हिन्दी कविता पाठन, हिन्दी के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने का एक लोकप्रिय माध्यम है। प्रतियोगियो द्वारा पढ़ी गयी कविताओं के सार पर भी चर्चा की एवं सभी का उत्साहवर्द्धन किया।

 

मंच का संचालन रील हिन्दी राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्य श्री दिनेश कुमार द्वारा व प्रतियोगिता के विजेताओं का चयन तीन सदस्यीय पैनल डॉ. नरेन्द्र शर्मा कुसुम, एल.बी.एस. महाविद्यालय, डॉ. कुसुम शर्मा, मणिपाल विश्विद्यालय एवं सुश्री रेखा गुप्ता, कनोड़िया महाविद्यालय द्वारा किया गया। इस अवसर पर श्री रामअवतार गुप्ता, सचिव, (नराकास) एवं श्री अजय भार्गव, अध्यक्ष (रील हिन्दी राजभाषा समिति) भी उपस्थित थे।

 

’’कविता पाठ प्रतियोगिता’’ के विजेताओं को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार एवं सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अन्त में रील हिन्दी राजभाषा कार्यान्वयन समिति के समन्वयक श्री नीरज सक्सेना ने सभी प्रतिभागियों, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास) उपक्रम के सभी सदस्यो व बी.एस.एन.एल. को धन्यवाद ज्ञापित किया।

*******